1 अप्रैल राशिफल: जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में - bulldogsmonthly.com

Breaking

Monday, April 1, 2019

1 अप्रैल राशिफल: जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में

1 अप्रैल राशिफल: जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में
मेष (Aries) – घर-परिवार को लेकर मन में चिंता हो सकती है लेकिन बदलता हुआ समय है और वो चिंताएं बहुत जल्द दूर हो जायेंगी, इसलिए आपको हर परिस्थिति को आशावादी नजर से देखना होगा और हालात धीरे-धीरे आपके लिए सुखद होते चले जाएंगे. जितना लोगों से जुड़े रहेंगे उतना ही आपको लाभ जरूर मिलेगा.

क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने जिनके बारे में सोच सकते हैं. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जाएगी पर अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी ताकि उसका भी पूरा लाभ आपको मिल सके. पैसा जुटाने की बजाए पैसा कमाने का सोचेंगे तो आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहेगी और उसके अच्छे फल जरूर प्राप्त होंगे.

क्या न करें – किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जो अनजाने में भी आपकी छवि को बिगाड़े. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमें लोगों को खुश करना मुश्किल हो सकता है इसलिए भी आप रिश्तों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.



वृषभ (Taurus) – अपनी कोशिशों को नयी नजर से देखने का समय आ गया है ताकि आप हर बेहतर होती हुई परिस्थिति का सही रूप से आंकलन कर सकें और उसका फायदा उठा सकें. ऐसा करते हुए अपने मन को बहुत ज्यादा शांत रखने की जरूरत पड़ेगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे मन की स्थिरता तो बनानी ही होगी.

क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को लगातार बनाए रखना होगा. ऐसा करने से ही ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभालना आसान हो पाएगा. एकाग्रता के साथ-साथ अपने मन में बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी ताकि लोग आपसे भलीभांति जुड़ सकें.

क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसके चलते आपका ही नुकसान हो जाए. लोगों की मदद के पीछे क्या मंशा है इस बात को समझने में कोई गलती न करें, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप लोगों की हर बात को शक की नजर से देखते चले जाएँ.



मिथुन (Gemini) – पैसे की स्तिथि को लेकर मन में किसी भी तरह की घबराहट न रखें. समय बदल रहा है और आपके लिए बहुत कुछ आपके हित में बनता चला जाएगा इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो सिर्फ आपकी परेशानियों को दर्शाए. ज़िन्दगी की अच्छाई को इस रूप से देखें जिसमे आपको रिश्तों की गर्माहट नजर आए.

क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अपने मन में स्थिरता बनानी होगी. अगर आप बार-बार अपने कदम पीछे हटाते चले जायेंगे तो वो सुख और ख़ुशी मिलने में कोई न कोई कमी रह जाएगी, इसलिए हर ऐसे विचार को लेकर मन में धैर्य बनाए रखने की कोशिश करनी होगी जो रिश्तों में आपकी अच्छाई दर्शाए.

क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसे खतरे में न डालें जिसकी भरपाई करनी मुश्किल हो जाए, इसी वजह से अपने खर्चों लोगों भी व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.



कर्क (Cancer) – अपनी व्याकुलता को काबू में रखने की जरूरत है. समय बदल रहा है जो आपके नजरिये को भी बेहतर करता चला जाएगा और आपके लिए लाभ से जुड़े हालात बनते चले जाएंगे. इस बात को समझ लें की जरूरत से ज्यादा भावुक होना भी ठीक नहीं है.

क्या करें – ज़िन्दगी में हम सबके लिए चुनोतियाँ बनी हैं जिन्हें एक-एक करके दूर करने की कोशिश तो करनी ही पडती है. किसी भी तरह के नुकसान से बचने की जरूरत है क्योंकि उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ सकता है.

क्या न करें – काम से लाभ बेहतर होता चला जा रहा है पर अपने लाभ को कहीं फंसाते न चले जाएँ इसलिए भी अपने रोज़मर्रा के फैसलों पर एक नजर रखें ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाए.



सिंह (Leo) – चिंताओं ने आपको कुछ समय तक घेरे रखा है. अब हालात बदलने को हैं. अपने मन में बिठाई हुई व्यर्थ की चिंताओं को दूर करने का समय आ गया है ताकि आप ज़िन्दगी को नए नजरिये से देख सकें. इस बात को समझ लें की अपनी लगन से आप बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

क्या करें – कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है इसे सही रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत है. किसी नए विकल्प में हाथ डालने से पहले एक बार सोच लें की अपने फैसले आपको बदलने भी पड़ सकते हैं, इसलिए भी कोई फैसला करने से पहले पूरी तरह से मनन करने की जरूरत है.

क्या न करें – कामकाज को लेकर भाग्यशाली परिस्थितियां बन रही हैं पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपने लिए मुश्किलें बढाते चले जाएँ. अपनी चुनोतियों को पूरी तरह से न समझना भी एक तरह की गलती है इसलिए ऐसी कोई गलती बिलकुल न करें.



कन्या (Virgo) – पैसे से जुड़े असंतोष को थामे रखने की जरूरत है. बदलते हुए समय में आपको अपने काम की ओर ज्यादा तवज्जो बढानी होगी और उसमें निरंतरता लाने की कोशिश करनी होगी. किसी भी मेहनत को साकार करने के लिए आपको लगातार उससे झूझने की कोशिश करनी होगी.

क्या करें – हालात मददगार जरूर हैं पर कामकाज से जुड़े फैसलों में थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है. कोई भी नया विकल्प भी अच्छा लग सकता है पर उसे उभरने में या पनपने में थोडा समय भी लग सकता है, इसलिए अपने मन में धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – जो पहले मुश्किलें रही हैं अब उन्हें भी दूर करने का समय आ गया है. ऐसे में लोगों से मिलती हुई मदद या सलाह से पीछे न हटें. ऐसा न सोचें की आपके अंदर किसी भी तरह की कमी है पर इस बात को याद रखें की किसी भी छोटी बात को लेकर लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.



तुला (Libra) – कामकाज की स्तिथि को नए नजरिये से देखना होगा. बदलते हुए सन्दर्भ में आपके मन की बनाई हुई चिंताएं दूर होती चली जायेंगी और आप अपने बलबूते पर बहुत कुछ करना चाहेंगे.

क्या करें – कुछ नया सीखने के प्रयास में मेहनत तो करनी ही पड़ेगी और उसका अच्छा फल इस रूप से प्राप्त होगा की आपके रिश्तों में अच्छाई बनती चली जाएगी क्योंकि लोग आपको नयी नजर से देख पाएंगे.

क्या न करें – किसी भी नए काम में फिलहाल हाथ न डालें और लोगों से मिलती हुई आलोचना को भी भलीभांति समझने की कोशिश करें की उसके पीछे क्या कारण है. किसी भी मुश्किल भरे समय में अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.



वृश्चिक (Scorpio) – अपने हालात को इस रूप से देखें की अब आपको उसका पूरा फायदा मिल सके. नाकामियों के डर से अपने कदम पीछे न हटाएं. तेज़ी से बदलता हुआ समय है जो आपके लिए नयी उपलब्धियों का द्वार खोल सकता है, इसलिए भी अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता को बढ़ने न दें.

क्या करें – अपनों के करीब आने के जो भी साधन खुल सकें उनके बारे में जरूर सोचें और अपनों की जितनी मदद कर सकें वो भी कर लें. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का अच्छा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें.

क्या न करें – लोगों से जो पहले फासले बन गए थे अब उन्हें और ज्यादा न बढाते चले जाएँ, इसलिए लोगों से जुड़े रहें. हर समय अपनी कमियों की ओर देखते चले जाना भी कोई अच्छी आदत नहीं है.



धनु (Sagittarius) – पुरानी चलती हुई दिक्कतों को नयी नजर से देखेंगे तो उन्हें संभालना भी आसान हो जाएगा और मन में बिठाई हुई चिंताओं को दूर करना आसान हो जाएगा. पुरानी बातों को भुला दें और नए सन्दर्भ में ज़िन्दगी को जीने की कोशिश कर लें.

क्या करें – मुश्किल हालात भी इंसान को बहुत कुछ सीखाते हैं. ऐसे में अपना कर्तव्य निभाने की जरूर सोचें क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी अच्छाई बनी रहेगी जो लोगों से आपको जोडती चली जाएगी.

क्या न करें – रिश्तों को लेकर अपने मन में इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की मुश्किलें पैदा हो जाएँ, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को ऐसे में बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.



मकर (Capricorn) – लोगों को बेहतर तरीके से समझने का समय आ गया है इसलिए आपको पुरानी रंजिशों को हटा देना होगा और आपसी सद्भावना बनाए रखने के लिए अपने कदम तेज़ी से आगे बढाने होंगे.

क्या करें – कामकाज से लाभ हर तरह से बना हुआ है और लोगों की मदद भी आपको हर तरह से मिल रही है. ऐसे अच्छे समय का पूरा फायदा उठाया जा सकता है जिसके चलते आप अपनी गलतियों से बचे रहें.

क्या न करें – आपकी मेहनत से धन आगमन बढ़ता चला जाए, ऐसा हो सकता है, लेकिन आप अपनी बचत को न संभाल पाएँ यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए सही योजना बनानी होगी ताकि हालात आपकी पकड में रहें और कोई गलती न हो जाए.



कुम्भ (Aquarius) – सेहत को लेकर जो परेशानियाँ रही हैं अब उन्हें दूर करने का समय आ गया है. चाहे इलाज की वजह से या अपने बेहतर होते हुए नजरिये की वजह से बहुत कुछ ऐसा है जो अब आपके हित में बनता चला जाएगा, इसलिए भी आपको थोडा सा आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.

क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं जिसके चलते रिश्तों में अच्छाई बनी रह सकती है. घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने की हर संभव कोशिश कर लें ताकि आपकी खुशियों में और ज्यादा इजाफा हो सके.

क्या न करें – कामकाज को लेकर अपने मन में इतना भी ज्यादा सुकून न बना लें की आप लापरवाह होते चले जाएँ, इसलिए अपनी मेहनत से मूंह न मोड़ें. सिर्फ तकदीर के भरोसे चलना कभी भी प्रयाप्त नहीं होता.



दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालों के लिए दिन में ख़ास यह है जी अपनी भावुकता को काबू में लाने का समय आ रहा है, इसलिए आपको अपनी ज़िन्दगी को और अपने रिश्तों को बहुत व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा और यह तब संभव हो पाएगा जब आप अपने आसपास बिखरी हुई अच्छाई की ओर देख पाएँ.



मीन (Pisces) – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में बहुत सारी दुविधाएं रही हैं अब उन्हें दूर कर देने का समय आ रहा है. अपने मन को इस रूप से साफ़ कर लें ताकि लोगों से बनते-बिगड़ते संबंधों को संभाला जा सके.

क्या करें – अपनी कोशिशों को नयी दिशा देनी होगी और अपनी चुनोतियों को भी भलीभांति समझना होगा ताकि उन्हें दूर किया जा सके. मुश्किलें रही हैं जिसके चलते अपनों से भी फासले बन गए हैं और इस बात को भी संभालना होगा.

क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात में अब अपनी कोशिशों को जोड़ लेने का समय है पर बहुत सारे मुद्दों को एक साथ न छेड़ें. एक-एक चीज़ को सँभालते चले जाएँ ताकि ज़िन्दगी की सही दिशा बनाने में आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Pages